गाँव की सड़क कच्ची है, जल निकासी का कोई साधन नहीं है या ऐसी कोई समस्या जिससे आप रोजाना परेशान हो रहे हैं और कोई सुनने वाला तक नहीं? कोई बात नहीं, आपकी बात सुनी जाएगी, पूरे वजन से सुनी जाएगी।
जागो बिहार के इस एपिसोड में हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके सही इस्तेमाल से आप अपने आसपास की समस्याओं का समाधान निकाल सकेंगे। तो देर किये बिना इस विडियो को शेयर कर दीजिये ताकि बाकी परेशान लोग भी सही तरीके से अपनी समस्याओं के समाधान के लिए लड़ाई लड़ सकें।
Also Read Story
अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी समस्याओं को लेकर सोशल मीडिया में फोटो या विडियो बनाकर डालते हैं। लेकिन इसमें एक दिक्कत है, इसमें समस्या को बताने से ज्यादा जोर किसी को गाली देने पर होता है। क्या आपको वाकई लगता है कि ऐसे पोस्ट डालकर विडियो बनकर आपकी समस्या का समाधान हो जायेगा? मुझे तो नहीं लगता!
अगर आप अपनी स्थानीय समस्याओं को लेकर नेतागिरी करने के बजाय वाकई समाधान चाहते हैं तो सोशल मीडिया पोस्ट से आगे भी बहुत ऐसे काम हैं, जिन्हें आप सिर्फ अपने मोबाइल के जरिये अंजाम दे सकते हैं।
हम चाहते हैं कि आप जागरूक बनें। सोशल मीडिया में अपनी आवाज़ बुलंद करने के साथ ही साथ बाकी कागजी लड़ाई भी खुद लड़ना सीखें, इसलिए आपको एक एक कर आपकी समस्या के समाधान का तरीका भी बताएँगे।
मानो आपके गाँव में सड़क की समस्या है। समस्या कैसी भी हो सकती है। जैसे सड़क का कच्ची होना, जर्जर हो जाना आदि।
सबसे पहले आप अपने प्रखंड विकास पदाधिकारी के नाम से एक आवेदन तैयार कीजिये। साथ में समस्या पर आधारित कुछ फोटोग्राफ्स भी संलग्न कर दीजिये।
उसके बाद अगर आपके लिए आसान हो, तो प्रखंड कार्यालय जाकर आवेदन जमा कर रिसीविंग की एक कॉपी अपने पास रख लीजिये।
अगर आपके लिए प्रखंड कार्यालय जाना मुमकिन नहीं हैं तो आप अपने प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी के email id पर अपना आवेदन और फोटोग्राफ्स भेज दीजिये, बेहतर होगा कि cc में जिला पदाधिकारी, मुख्यमंत्री कार्यालय का भी email id डाल दें, फिर ईमेल सेंड कर दें।
यह पहली प्रक्रिया है। जाहिर सी बात है की इतने भर से कोई हल नहीं होने वाला है। कुछ दिन प्रतीक्षा करें। अब दूसरी लड़ाई की शुरुआत करना है। यह लड़ाई बिहार लोक शिकायत निवारण में लड़नी है। यानी कि अपनी समस्या के लिए आपको एक परिवाद दायर करना है। इससे पहले कि हम आपको ऑनलाइन परिवाद दायर करना सिखाएं, उसके पहले जान लीजिये की आप तीन तरीके से परिवाद दायर कर सकते हैं।
पहला और सबसे आसान तरीका है टोल फ्री नंबर पर कॉल करके।
1800 345 6284 नंबर पर आप जैसे ही कॉल करेंगे आपसे आपकी मामूली जानकारियां मांगी जाएंगी। समस्या पूछी जायेगी और परिवाद दायर कर लिया जायेगा। कई बार नेटवर्क समस्या या सही से नहीं बोलने के कारण जो परिवाद दायर होता है, वह बहुत ही अधूरा रह जाता है। इसीलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप किसी भी बड़ी समस्या के लिए ऐसे परिवाद दायर न करें।
दूसरा तरीका है, लोक शिकायत निवारण केंद्र जाकर वहां बैठे कर्मी की मदद से परिवाद दायर करना। हालाँकि यह तरीका कॉल करने से बेहतर है लेकिन इसमें भी वही समस्या है कि वहां बैठा कर्मी कैसा भी हो सकता है। अगर वह आपकी बातें सही से न सुने और विस्तार से समस्या न लिखे तो आपका परिवाद कमजोर हो सकता है, इसीलिए किसी छोटी या व्यक्तिगत समस्या पर आधारित परिवाद ऐसे दायर कर सकते हैं, लेकिन सामुदायिक मामलों के लिए ऑनलाइन तरीका ही मेरे अनुसार सबसे बेहतर है।
तो देखते हैं कि ऑनलाइन तरीके से परिवाद कैसे दायर किया जा सकता है? उससे पहले आप अपनी समस्या को टाइप कर लीजिये और आप क्या चाहते हैं सटीक रूप से टाइप करके तैयार रखिये।
यदि आपका डिमांड केंद्रित या सटीक न हुआ तो सम्बंधित पदाधिकारी आसानी से पल्ला झाड़ कर निकल जायेगा।
खैर, सबसे पहले lokshikayat.bihar.gov.in पर जाएँ
सीमांचल की ज़मीनी ख़बरें सामने लाने में सहभागी बनें। ‘मैं मीडिया’ की सदस्यता लेने के लिए Support Us बटन पर क्लिक करें।