बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण का विज्ञापन निकाल दिया है। अभ्यर्थी 25 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
दूसरे चरण में आयोग द्वारा कुल 54,780 शिक्षक पदों का विज्ञापन प्रकाशित किया गया है। इसमें वर्ग 6-8 के लिए 31,982, वर्ग 9-10 के लिए 18,877 और वर्ग 11-12 के लिए 18,577 शिक्षक पद शामिल हैं।
इन पदों में पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग अंतर्गत वर्ग 6-8 के लिए 234, वर्ग 9-10 के लिए 248 और वर्ग 11-12 के लिए 403 पद भी शामिल हैं।
BPSC TRE 2.0 परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन
आवेदक को बिहार लोक सेवा आयोग के ऑनलाइन आवेदन की वेबसाइट https://onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर “Online Registration” के टैब पर क्लिक करते हुए, जिस पद के लिए आवेदन करना है, उसके सामने अंकित Apply Online के बटन पर Click करना होगा।
Registration पेज पर अभ्यर्थी वांछित ससूचनाएँ भरेंगे तथा Submit बटन पर क्लिक करेंगे, जिसके बाद स्क्रीन पर User Name व Password प्राप्त होगा, जिसे Registered Mobile no./E-mail Id पर भी देखा जा सकता है।
Payment की प्रक्रिया पूरी करने के बाद Registered Mobile no/E-mail Id पर प्राप्त User Name व Password से अभ्यर्थी https://onlinebpsc.bihar.gov.in के Home Page पर Login करेंगे।
Login करने के बाद अभ्यर्थी को Dashboard पर उपलब्ध Tab Online Payment के Button पर Click करते हुए परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा।
आयोग ने कहा है कि Registration के बाद परीक्षा शुल्क, ऑनलाइन माध्यम से जमा करने के पूर्व ही अभ्यर्थी सुनिश्चित कर लें कि Registration में दी गई सारी सूचनाएँ सही है। Payment के बाद अभ्यर्थी द्वारा Registration में की गयी प्रविष्टि में Edit करने का कोई प्रावधान नहीं होगा।
Payment की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद निर्धारित तिथि से ऑनलाइन आवेदन भरने संबंधी प्रक्रिया प्रारंभ करेंगे, जो कि 10 नवंबर है।
Registered Mobile no/E-mail id पर प्राप्त User Name व Password से अभ्यर्थी https://onlinebpsc.bihar.gov.in के Home Page पर Login करेंगे। Login करने के उपरांत अभ्यर्थी Application Form के बटन पर क्लिक करते हुए ऑनलाइन आवेदन भरेंगे।
आवेदन प्रपत्र में कुछ बॉक्स पूर्व से भरे होंगे, जिसे अभ्यर्थी द्वारा Registration के समय भरा गया है। संबंधित विज्ञापन के अनुरूप Application Form में निर्धारित स्थान पर सभी वांछित प्रमाण पत्र / दस्तावेज की स्कैन कॉपी (अधिकतम 100 KB size में) Upload करेंगे।
Application Form में निर्धारित स्थान पर अभ्यर्थी Webcam के माध्यम से अपनी सुस्पष्ट Photo Capture करेंगे। Upload करने से पूर्व अभ्यर्थी सुनिश्चित कर लें कि वे टोपी/मफलर/रंगीन चश्मा आदि नहीं पहने हों।
निर्धारित स्थान पर हिन्दी व अंग्रेजी में अपना सुस्पष्ट हस्ताक्षर Upload करेंगे।
Application Form Submit करने के पूर्व अभ्यर्थी सुनिश्चित कर लें कि प्रविष्ट की गई सभी सूचनाएँ सही व विज्ञापन के अनुरूप हैं। साथ ही अपलोड किये गये Documents/PDF को View पर Click कर सुनिश्चित कर लें कि विज्ञापन में अंकित शर्तों व अर्हताओं के अनुरूप हैं।
Also Read Story
Application Form Submit करने के उपरान्त Edit करने का कोई प्रावधान नहीं होगा। इसके बाद अभ्यर्थी Application Form Submit करें।
Application Form Submit करने के बाद अभ्यर्थी उसी समय पुनः Login कर Dashboard पर उपलब्ध Tab Download Filled Application Form पर Click करते हुए भरा हुआ आवेदन (Pdf) Download कर लेंगे।
अभ्यर्थी यह भी सुनिश्चित कर लें कि Download किये गये आवेदन (Pdf)/ Hard Copy के प्रत्येक पृष्ठ पर Registration No. Bar Code व Submitted Application No. अंकित है।
आयोग ने साफ कर दिया है कि आवेदन (Pdf)/Hard Copy पर Registration No., Bar Code तथा Submitted Application No. में से किसी एक के अंकित नहीं होने पर भी आवेदन पूर्ण रूप से भरा हुआ नहीं माना जाएगा और आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा।
सीमांचल की ज़मीनी ख़बरें सामने लाने में सहभागी बनें। ‘मैं मीडिया’ की सदस्यता लेने के लिए Support Us बटन पर क्लिक करें।