बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों की ओर से अब चुनावी वादे सामने आने लगे हैं। राजद की ओर से नवरात्र के पहले दिन घोषणा पत्र जारी किया गया। अब इस लाइन में मिस्ट्री गर्ल के नाम से मशहूर पुष्पम प्रिया चौधरी की पार्टी द प्लूरल्स पार्टी भी खड़ी हो गई हैं। प्लूरल्स ने अपना चुनावी मैनिफेस्टो जारी कर दिया है। आपको बता दें कि प्लूरल्स का यह मेनिफिस्टो सिर्फ पांच सालों के लिए नहीं है, बल्कि इसमें 2020-2030 का पूरा खांका है। इस मेनिफिस्टो को पार्टी की ओर से ‘8 दिशा आठों पहर’ का नाम दिया गया है।

पार्टी के मैनिफेस्टो में आठ प्वाइंट हैं और इन आठ प्वाइंट्स को कई सब प्वाइंट में बांटा गया है। जिनमें घोषणा पत्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। द प्लूरल्स पार्टी की सीएम उम्मीदवार और पार्टी प्रेसिडेंट पुष्पम प्रिया चौधरी ने अपने घोषणा पत्र की जानकारी ट्वीट करते हुए दी है। सीएम उम्मीदवार पुष्पम प्रिया चौधरी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘द प्लान: टोटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन’ और सबका शासन। द प्लुरल्स पार्टी मेनिफ़ेस्टो (2020-2030): “8 दिशा आठों पहर”

अब आपको प्लुरल्स के मैनिफेस्टो की मुख्य बातें बता देते हैं। द प्लुरल्स पार्टी मेनिफ़ेस्टो के आठ मुख्य बातें हैं —

 

  1. आठ डेवलपमेंट जोन में बिहार का विकास
  2. प्रत्येक डेवलपमेंट जोन में आठ औद्योगिक जोन की स्थापना
  3. कृषि को उद्योग का दर्जा
  4. हर जोन में एक लाख स्टार्ट- अप: कृषि, उद्योग, आईटी, फाइनेंस से संबंधित
  5. हर जोन में फ्लड एंड इरिगेशन सिस्टम
  6. प्रत्येक जोन में लर्निंग के आठ स्टेट ऑफ द आर्ट शिक्षा केंद्र
  7. प्रत्येक वार्ड व पंचायत में आठ बुनियादी इंस्ट्रक्चर
  8. गरीबी रेखा के नीचे के परिवार को जीवन की आठ बुनियादी सुविधा

आपको बता दें कि बिहार में नवगठित प्लूरल्स पार्टी की अध्यक्ष और मुख्यमंत्री पद की दावेदार पुष्पम प्रिया चौधरी ने बीते 17 अक्टूबर को बिहार चुनाव को लेकर राष्ट्रपति को पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने बिहार में निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने के लिए प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की थी। पत्र में उन्होंने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के साथ मिसबिहैव और मारपीट किए जाने का आरोप लगाया है।