Sunday, June 26, 2022

सीमांचल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस और 22 जून की अन्य बड़ी ख़बरें

Must read

Main Mediahttps://mainmedia.in
This story has been done by collective effort of Main Media Team.

अररिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अररिया के हाई स्कूल में योग शिविर का आयोजन किया गया, इस योगा शिविर में अररिया से भाजपा सांसद प्रदीप कुमार सहित भाजपा के सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल हुए और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगा किया। अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर अररिया एसडीपीओ पुष्कर कुमार अररिया एसडीओ शैलेश चंद्र दिवाकर भी योगा शिविर में शामिल हुए, इस मौके पर अररिया सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि शरीर को स्वस्थ तंदुरुस्त रखने के लिए योगा बहुत ही आवश्यक है।

पूर्णिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

पुर्णिया में भी अलग-अलग जगहों पर लोगों ने योग कर इस दिवस को मनाया। इसी कड़ी में पूर्णिया नगर निगम द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सौरा तट पर योग के लिए आयोजन किया गया। इस मौके पर सैंकड़ों की संख्या में पुर्णिया के लोगों ने हिस्सा लिया। योग प्रशिक्षकों ने मौजूद लोगों को योग की विभिन्न विधाओं की जानकारी दी।

मौके पर पूर्णिया सदर विधायक विजय खेमका भी मौजूद रहे। विजय खेमका ने बताया कि योग अब भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सभी देशों ने अपना लिया है। इस बार योग को नमामि गंगे योजना से जोड़ा गया है। यही कारण है कि सौरा तट पर योग के लिए बड़ा आयोजन किया गया। मौके पर मौजूद पूर्णिया के नगर आयुक्त आरिफ अहसन ने बताया कि सरकार की योजना नमामि गंगे से योग को जोड़ा गया है। जिस वजह से यहां नगर प्रशासन की ओर से आयोजन किया गया।

किशनगंज में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

किशनगंज के डुमरिया मोहल्ला स्थित इंडोर स्टेडियम में जागरूकता व योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन प्रातः छह बजे से सात बजे तक किया गया। इस योग शिविर में शहर के बच्चे, युवा और प्रबुद्ध नागिरिकों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

किशनगंज में 19 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल ठाकुरगंज द्वारा वाहिनी मुख्यालय ठाकुरगंज के साथ साथ वाहिनी के सभी समवायों एवं वाह्य सीमा चौकियों में विश्व योग दिवस का आयोजन किया गया। 19वीं वाहिनी के द्वारा भी 8वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 75 दिनों का योग कार्यक्रम का आयोजन ठाकुरगंज के विभिन्न स्थलों पर किया गया था, जिसमें स्थानीय लोगों और बच्चों ने बढ चढ़ कर भाग लिया।

नदी कटान से दहशत में ग्रामीण

किशनगंज जिला के ठाकुरगंज प्रखंड में स्थित खारूदह पंचायत अंतर्गत चैनगंज गांव के लोगों में कटाव को लेकर दहशत बना हुआ है। लोगों ने बताया, बीते कई सालों से लगातार कटाव को झेलते आ रहे हैं, लेकिन अब तक किसी का कोई उचित ध्यान नहीं रहा, न ही कोई कटाव रोधक कार्यवाही हुआ, लोगों ने अपने प्रतिक्रिया को जाहिर करते हुए बताया कि समय रहते कोई ध्यान नहीं दिया गया तो हम लोग कई गांव नदी में विलीन हो सकते हैं।

अररिया के मोहम्मद यासीन की जयंती

अररिया को जिला का दर्जा दिलाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले मोहम्मद यासीन की जयंती के मौके पर अररिया के कलाकार महताब फिरोज ने मोहम्मद यासीन की तस्वीर बनाकर उनके परिजनों को सौंपा है। मोहम्मद यासीन अररिया जिले के पहले नगर अध्यक्ष थे जिन्होंने नगर पालिका का दर्जा दिलाने का काम किया साथ ही वे कसबा से विधायक भी चुने गए।

तत्कालीन मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा से उनकी काफी नजदीकीयां रही है। इसके साथ ही उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में भी कई काम किया है, अररिया कॉलेज आजाद एकेडमी स्कूल सहित कस्बा कॉलेज के फाउंडर मेंबर रहे हैं। उनके द्वारा किए गए कार्यों को देखते हुए अररिया के कलाकार महताब फिरोज ने मोहम्मद यासीन के पोते फैसल जावेद यासीन को पेंटिंग भेंट की।

नाला का बदबूदार पानी सड़क पर आने से स्थानीय परेशान

अररिया में नाला का बदबूदार पानी सड़क पर जमा हो जाने से आसपास के रहने वाले लोगों को जीना मुहाल हो गया है। साथ ही इस सड़क से आवागमन करने वालों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ये तस्वीर रहिकाटोला वार्ड नंबर 17 और 18 के बीच से गुजरने वाली हनुमान मंदिर के सामने की है। जहां पिछले कई दिनों से नाला का गंदा और बदबूदार पानी जमा हुआ है। स्थानीय लोगों ने बताया कि ये स्थिति कई दिनों से है।

लोगों ने बताया कि हनुमान मंदिर के ठीक मुख्य द्वार के सामने गंदा पानी रहने के कारण लोगों को मंदिर आने जाने में काफी मुशीबत हो रही है। उन्होंने बताया कि ये मंदिर और सड़क नगर परिषद के चेयरमैन का वार्ड है, फिरभी ये स्थिति है तो शहर का क्या हाल होगा।

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच प्रशासन सतर्क

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों के बीच किशनगंज जिले में जांच व टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने की कवायद जारी है। जिले में हर घर दस्तक अभियान जोरों पर है। जिसके तहत कोविड टीकाकरण से वंचित लोगों को चिह्नित करते हुये, उन्हें टीकाकृत किया जा रहा है।

फिलहाल जिले में प्रीकॉशन डोज के टीका से वंचित लोगों को टीकाकृत करने के लिये विभाग ने अलग रणनीति तैयार की है। गौरतलब है कि जिले में लक्ष्य के 73 प्रतिशत लोगों टीका की दोनों डोज ले चुके हैं। पहले डोज के निर्धारित लक्ष्य 13.60 लाख की तुलना में उपलब्धि 11.93 लाख के करीब है। वहीं 10.14 लाख से अधिक लाभुक टीका की दूसरी डोज भी ले चुके हैं। टीका की दोनों डोज ले चुके को फिलहाल प्राथमिकता के आधार पर प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया जा रहा है।

अतिक्रमण हटाओ अभियान

अररिया डीएम इनायत खान के निर्देश पर एक बार फिर नगर परिषद का अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। इस दौरान सड़क किनारे लगाई गई गुमटी समेत अन्य सामानों की जब्ती किया है साथ ही कई दुकानदारों पर जुर्माना भी लगाया गया है।


क्या अग्निपथ प्रदर्शन में जलाया गया बुलडोज़र?

क्या पुलिस की पिटाई से हुई शराब के आरोपित की मौत?


- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article