Thursday, October 6, 2022

कौन हैं बिहार के नए आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज़?

Must read

Main Mediahttps://mainmedia.in
This story has been done by collective effort of Main Media Team.

नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की जोड़ी ने दूसरी बार बिहार में सरकार बनाई है। मंगलवार को राजद-जदयू महागठबंधन की इस सरकार के 33 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। इस बार 5 मुस्लिम चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। सीमांचल के जोकीहाट से राजद विधायक शाहनवाज़ भी इसमें शामिल हैं।

40 वर्षीय शाहनवाज़ आपदा प्रबंधन मंत्री बनाए गए हैं।

AIMIM से RJD का सफर

शाहनवाज़ करीब डेढ़ महीने पहले जून के अंत में ही असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM से RJD में शामिल हुए थे।

शाहनवाज़ के साथ AIMIM के तीन अन्य विधायक इज़हार असफी, अंजार नईमी और सैयद रुकनुद्दीन अहमद भी RJD में शामिल हो गये थे। तब AIMIM के बिहार अध्यक्ष व पार्टी के विधायक अख्तरुल ईमान ने शाहनवाज़ पर पार्टी को तोड़ने का आरोप लगाया था। हालाँकि शाहनवाज़ ने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा था कि सभी सर्वसम्मिति से राजद में शामिल हुए हैं।

‘सीमांचल गांधी’ तस्लीमुद्दीन के बेटे हैं शाहनवाज़

शाहनवाज़ ‘सीमांचल गाँधी’ के नाम से मशहूर वरिष्ठ राजद नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री मरहूम तस्लीमुद्दीन के सबसे छोटे बेटे हैं। तस्लीमुद्दीन सीमांचल के पूर्णिया, किशनगंज और अंत में अररिया लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे।

तस्लीमुद्दीन लम्बे राजनीतिक करियर में जोकीहाट और किशनगंज-कोचाधामन विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी रहे, बिहार सरकार और केंद्र सरकार में मंत्री भी बने।

RJD से AIMIM का सफर

तस्लीमुद्दीन के देहांत के बाद उनके दूसरे बेटे सरफ़राज़ अररिया के सांसद बने। उससे पहले सरफ़राज़ जोकीहाट के विधायक थे। 2018 में हुए जोकीहाट विधानसभा चुनाव में पहली बार शाहनवाज़, राजद के टिकट पर विधायक बने। लेकिन, साल 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में राजद ने उनके भाई सरफ़राज़ को टिकट दे दिया। इससे नाराज़ शाहनवाज़ ने AIMIM के टिकट पर अपने भाई के खिलाफ चुनाव लड़ा और उन्हें मात दे दी। जून के अंत में शाहनवाज़ वापस राजद में शामिल हो गए। शाहनवाज़ के भाई सरफ़राज़ भी फिलहाल राजद में ही हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई

शाहनवाज़ ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के साथ-साथ पुणे के भारती विद्यापीठ से लॉ की पढ़ाई की है।

ministery portfolio allocation in new bihar government

बिहार: RJD में क्यूँ शामिल हुए AIMIM के चार MLAs?

कामयाबी के डेढ़ साल में ही सीमांचल में क्यों बिखर गई AIMIM?


- Advertisement -spot_img

More articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article