Thursday, October 6, 2022

‘मोदी मंदिर’ बनाने वाला गाँव महंगाई पर क्या बोला?

Must read

Tanzil Asif
Tanzil Asif is a multimedia journalist-cum-entrepreneur. He is the founder and the CEO of Main Media. He occasionally writes stories from Seemanchal for other publications as well. Hence, he has bylines in The Wire, The Quint, Outlook Magazine, Two Circles, the Milli Gazette etc. He is also a Josh Talks speaker, an Engineer and a part-time poet.

बिहार के कटिहार ज़िले के कुछ ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री मोदी का मंदिर बना दिया है। ज़िले के आजमनगर प्रखंड अंतर्गत बघौरा पंचायत के सिंघरोल गाँव में पिछले तीन सालों से ग्रामीण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला बना कर पूजा करते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर हर साल 17 सितंबर को उनकी मूर्ति गाँव के ही हनुमान मंदिर में रखी जाती है, साथ ही मंदिर के पास की एक जगह को ‘मोदी चौक’ का नाम दिया गया है। हर साल अपने घर पर प्रधानमंत्री मोदी की मूर्ति बनवाने वाले अरविंद कुमार शाह पेशे से झोला छाप डॉक्टर हैं। वह पंचायती चुनाव लड़ते हैं और इलाके में राजा डॉक्टर नाम से जाने जाते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के प्रति अरविंद और उसके परिवार की आस्था ऐसी है कि सात बेटियों के बाद जब दो बेटों का जन्म हुआ, तो उन्होंने उनका नाम ‘मोदी’ और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर ‘आदित्य’ रख दिया।

arvnd with his son modi and yogi

लेकिन, प्रधानमंत्री मोदी की भक्ति में सारी हद पार कर देने के बावजूद अरविंद देश में बढ़ती महंगाई से अछूते नहीं हैं। घर में LPG कनेक्शन है, लेकिन खाना चूल्हे पर बनता है।

जनवरी 2020 में देश में 14. 5 किलो के घरेलू एलपीजी की कीमत 714 रुपये थी, जो इस साल जुलाई में बढ़कर 1053 हो गयी है। इससे आम लोगों के लिए सिलेंडर भरवा पाना मुश्किल हो गया है।

अरविंद की माँ की पुष्पा देवी उज्जवला योजना के तहत LPG गैस कनेक्शन के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद कहते हुए सिलेंडर का रेट सस्ता करने की मांग करती हैं।

मोदी मंदिर‘ में आस्था रखने वाले विजेंद्र शर्मा कहते हैं ‘हिन्दू हो कर हम नहीं जाएंगे मोदी मंदिर, तो किस बात के हिन्दू।’

इस साल मई की एक रिपोर्ट बताती है कि चावल की कीमत में पिछले दस साल में 42 फीसदी, तुअर दाल की कीमत में 48%, उड़द दाल की कीमत में 82%, मूंग दाल की कीमत में 40% और सरसों तेल की कीमत में 84% का उछाल आया है। साथ ही सब्जियों के दाम में भी इजाफा हुआ है।

विजेंद्र शर्मा मज़दूरी कर अपने छः लोगों का परिवार चलाते हैं। महंगाई से परेशान हैं। खाना चूल्हे में बनता है और प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वह वंचित हैं।

arvind besides modi temple at his village

पुष्पा देवी बताती हैं, ‘मोदी मंदिर’ की वजह से इतनी चर्चा हुई, लेकिन फिर भी आंगन तक जाने के लिए सड़क नहीं बनी। बारिश होने पर सड़क पर कीचड़ भर जाता है और आँगन तक जाने में परेशानी होती है।


हर परिवार को पक्के मकान का पीएम मोदी का वादा अधूरा

घोटाला, खराब मीटर और बिजली विभाग की मनमानी


- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article