बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है। मंगलवार की शाम प्रेस कांफ्रेंस के जरिए बीजेपी और जदयू ने अपने बीच सीटों के बंटवारे को लेकर जानकारी दे दी। बीजेपी 121 सीट और जदयू 122 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं बीजेपी कुछ सीटें अपनी नई सहयोगी वीआईपी को देगी वहीं जदयू सात सीटें हम पार्टी को देगी।

साझा प्रेस कांफ्रेंस में दोनों ओर से बड़े चेहरे यानी सीएम नीतीश और डीप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी दोनों ही मौजूद रहे। खुद सीएम नीतीश ने टिकट बंटवारे को लेकर जानकारी दी। इस कांफ्रेंस के बाद दोनों ही पार्टियों की ओर से अपनी अपनी सीटों को लेकर एक लिस्ट भी जारी कर दी गई। जिससे यह साफ हो गया कि दोनों पार्टियां अपने उम्मीदवार कहां कहां से उतारेंगे।

बिहार में पहले फेज में 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी और नामांकन की अंमित तारीख 8 अक्टूबर की है। ऐसे में सीटों के बंटवारे के साथ एनडीए की दोनों प्रमुख पार्टियों की ओर से अधिकांश सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम भी सामने कर दिए गए हैं। सीटों का बंटवारा जिस तरीके से हुआ है उसे देखने से ऐसा लगता है कि बीजेपी का ज्यादा जोर शहरी इलाकों में है तो वहीं जेडीयू ने अपनी जड़े ग्रामीण इलाकों में मजबूत करने की कोशिश की है।

पहले फेज को लेकर बात करें तो बीजेपी गया कि 4 सीटों, कैमूर की सभी 4 सीटें, मोतिहारी संसदीय क्षेत्र की 6 में से 5 सीटें, पूर्वी चंपारण जिले की 12 में से 10 सीटों पर उम्मीदवार खड़ी करेगी। पश्चिमी चंपारण की 7 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार होंगे। पटना की बात करें तो जिले की 10 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी।

 

बीजेपी के सीटों का लिस्ट

 

 

 

 

वहीं जदयू की बात करें तो पूर्वी चम्पारण की केसरिया सीट, भोजपुर की बड़हरा, नालंदा जो की नीतीश कुमार का गृह जिला है और जेडीयू का गढ़ भी माना जाता है वहां की 7 सीटें हैं।

 

जदयू की लिस्ट

 

 

 

बताते चलें कि पहले फेज के चुनाव को लेकर बीजेपी और जेडीयू ने कई पुराने चेहरों पर इस बार भी भरोसा जताया है। बिहार में बीजेपी और जेडीयू दोनों इस बार एनडीए के बैनर तले चुनाव लड़ रही है.