Thursday, October 6, 2022

खरखरी-भेरभेड़ी धरना, कटिहार की बेटी के लिए प्रदर्शन और 30 मई की अन्य बड़ी ख़बरें

Must read

Main Mediahttps://mainmedia.in
This story has been done by collective effort of Main Media Team.

खरखरी-भेरभेड़ी पुल निर्माण को लेकर फिर अनिश्चितकालीन धरना

किशनगंज के पोठिया ठाकुरगंज सीमा पर स्थित खरखरी भेरभेड़ी महानन्दा नदी घाट स्थित पुल निर्माण संघर्ष कमिटी खारुदह के बैनर तले एक दर्जन से अधिक सदस्य पुल निर्माण को लेकर खरखड़ी माहनन्दा नदी नाव घाट पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन पर बैठे हुए हैं।

लोगों ने कहा कि हम लोग पिछले चार वर्षों से खरखरी भेरभेड़ी माहनन्दा नदी घाट पर पुल निर्माण की मांग कर रहे हैं। इस बार जब तक हमें प्रशासन द्वारा लिखित आश्वासन नहीं मिलेगा धरना अनवरत जारी रहेगा। पुल निर्माण संघर्ष कमेटी खारूदह कई सालों से खड़खड़ी भेरभेरी महानन्दा पुल के लिए सरकार से मांग कर रही है। लेकिन सरकार और जिला प्रशासन की तरफ से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

उक्त पुल के नहीं होने से दर्जनों पंचायत की लगभग डेढ़ लाख आबादी को जिला मुख्यालय जाने के लिए 85 किमी की दूरी तय करना पड़ता है। इस मुद्दे को लेकर पुल निर्माण संघर्ष कमिटी ने मुख्यमंत्री के जनता दरबार में भी गुहार लगायी। ज्ञात हो कि 11 अगस्त 2021 को खरखरी मुख्य सड़क के समीप संघर्ष कमेटी के सदस्य एक विशाल धरना प्रदर्शन कर सरकार से पुल निर्माण कराने की मांग कर चुके हैं। इसको लेकर जिला प्रशासन ने आश्वासन दिया था कि 3 महीने के अंदर डीपीआर तैयार किया जायेगा। लेकिन सारी बातें हवा हवाई निकली। आज तक कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई। पुनः उसी मांग को आगे बढ़ाते हुए एक बार फिर पुल निर्माण संघर्ष कमेटी अनिश्चितकालीन धरना पर बैठी है।

नाबालिग कथित गैंगरेप के खिलाफ कटिहार में प्रदर्शन

कटिहार के आजमनगर में नाबालिग से कथित गैंगरेप के खिलाफ राजद कांग्रेस के नेता सड़क पर उतरे। राजद प्रदेश महासचिव समरेंद्र कुणाल, कांग्रेस नेता तौकीर आलम, मो इजहार के नेतृत्व में लोगों ने महमूद चौक से शहीद चौक तक जुलूस निकाला।

इस दौरान पीड़ित को इंसाफ दिलाने, स्पीडी ट्रायल चला कर बलात्कारियों को सजा देने की मांग और बिहार सरकार व पुलिस के खिलाफ जमकर नाराबाजी की। समरेंद्र कुणाल ने कहा कि आजमनगर की बेटी से गैंगरेप को लेकर चारों तरफ से आंदोलन की आवाज उठ रही है, लेकिन बहरी सरकार मौन है।

कटिहार की बेटी को न्याय दिलाने के लिए किशनगंज में प्रदर्शन

कटिहार की बेटी को न्याय दिलाने व दोषियों को फांसी की सजा दिए जाने की मांग को लेकर किशनगंज शहर की चूड़ीपट्टी से एक कैंडल मार्च निकाला गया। कैंडल मार्च गांधी चौक पहुंचने के बाद श्रद्धांजलि सभा में तब्दील हो गया।

सभा में मौजूद लोगों ने मृतका को श्रद्धांजलि अर्पित की और दोषियों को फांसी देने की मांग की। जुलूस में शामिल लोगों ने कहा कि हमारी मांग है की परिजनों को न्याय मिले और दोषियों को फांसी की सजा दी जाए अन्यथा नेशनल हाईवे भी जाम करेंगे। जुलूस में शामिल राजेंद्र पासवान ने कहा कि पूरे देश में एससी एसटी और मुसलमानों के साथ अन्याय हो रहा है और हमारी मां बहनें सुरक्षित नहीं हैं। गौरतलब हो की मृतका 24 मई को घर से प्रमाण पत्र का फोटो स्टेट कराने निकली थी और 25 मई को उसका शव एक महिला के घर से बरामद हुआ था।

पीड़ित परिवार से मिले जदयू प्रदेश उपाध्यक्ष

जदयू प्रदेश उपाध्यक्ष मुजाहिद आलम ने कटिहार जिले के आजमनगर प्रखंड के पस्तिया नया टोला पहुंच कर पीड़ित परिवार से घटना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने परिवार वालों को उचित न्याय का भरोसा दिलाया। साथ ही आश्वस्त किया कि पूरी घटना की जानकारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को देंगे।

अररिया में महिला को ट्रक ने रौंदा

अररिया नगर थाना क्षेत्र के गैयारी ओवरब्रिज के समीप सड़क पार कर रही महिला को तेज रफ्तार ट्रक ने रौंद डाला। दुर्घटना में महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। महिला की पहचान गैयारी निवासी राबिया खातून के रूप में हुई है।

महिला मध्य विद्यालय गैयारी में रसोईया का काम करती थी। दोपहर को स्कूल में बच्चों को खाना खिला कर वह अपने घर लौट रही थी, तभी अररिया-पूर्णिया मुख्य मार्ग एनएच 57 को पार करने के दौरान पूर्णिया की ओर से आ रही तेज रफ्तार ट्रक ने महिला को कुचल दिया।

हादसे से आक्रोशित लोगों ने सड़क जाम कर दिया और मृतक के परिजन मुआवजा देने की मांग करने लगे। घटना की जानकारी मिलते ही अररिया नगर थाना पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और आक्रोशित लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया। हादसे को देखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा उक्त स्थान पर ट्रॉली लगाकर सड़क को अवरुद्ध किया गया है ताकि उक्त स्थान पर वाहन धीमी गति से चले।

मीठापुर वार्ड संख्या 4 में खुला नाला में हादसों को दावत

बिहार और बंगाल की सीमा पर बसा मीठापुर वार्ड संख्या 4 में खुला नाला हादसों को दावत दे रहा है। दालकोला से कोलकाता की ओर बढ़ने वाली नेशनल हाईवे पर रोज़ाना आवागमन होता है। लेकिन, इसे देखने वाला कोई नहीं है।

बंगाल में पड़ने वाले इस इलाके में हालात ऐसे हैं कि एक टोटो के पलट जाने से दिन में ही हादसा हो गया टोटो नाले में गिर गया।

किसानों को नहीं मिल रही मक्के की सही कीमत

पूर्णिया के किसानों को मक्के की फसल बेचने के लिए बिहार से बंगाल में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों की मानें तो जिस मक्के की कीमत 22 सौ रुपए प्रति क्विंटल होनी थी वो बंगाल में गिरकर 18 सौ से 19 सौ रुपये पहुंच गई है।

पूर्णिया के बायसी के किसान मक्का बेचने बंगाल पहुंचे थे। वहां खड़े ट्रैक्टर में ही कीमत तय कर दी गयी। किसानो ने बताया कि इसी बंगाल से फसल को तैयार करने के क्रम में ₹2000 तक की कीमत देकर एक बोरी का खाद खरीदा और बिहार में मक्के की बुआई की। लेकिन, खर्च के बाद भी उचित मूल्य नहीं मिलता है।

अपने गाँव बिशनपुर में सम्मान समारोह में शामिल हुए IAS संजय अग्रवाल

किशनगंज के कोचाधामन प्रखंड की बिशनपुर पंचायत अंतर्गत मिडिल स्कूल बिशनपुर में सम्मान समारोह का आयोजन ग्राम पंचायत बिशनपुर द्वारा किया गया। इसमें बतौर मुख्य अतिथि परिवहन विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग व जल संसाधन विभाग बिहार सरकार के सचिव आईएएस अधिकारी संजय अग्रवाल तथा डीएम किशनगंज श्रीकांत शास्त्री शामिल हुए।

आईएएस संजय अग्रवाल ने उपस्थित छात्रों, अभिभावकों और ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज से करीब तीस साल पहले मिडिल स्कूल बिशनपुर व हाई स्कूल बिशनपुर से पढ़ कर निकला था तब बहुत अधिक सुविधाएं उपलब्ध नहीं थीं, लेकिन वर्तमान में सुविधाओं में काफी इजाफा हुआ है। इसका लाभ नई पीढ़ी को लेकर अपना भविष्य संवारना चाहिए। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि सरकार बालिकाओं के लिए बहुत सी जन कल्याणकारी योजनाएं चला रही है।

पोठिया में श्रम विभाग व चाइल्ड लाइन की संयुक्त छापेमारी

किशनगंज के पोठिया प्रखंड के तैयबपुर बाजार में बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के उद्देश्य से विभिन्न होटल व दुकानों में श्रम विभाग व चाइल्ड लाइन की टीम ने संयुक्त रूप से छापेमारी की। धाबा दल ने तैयबपुर, मंगलीहाट और देवीचौक की दुकानों में बाल मजदूरों की खोज की, हालांकि एक भी दुकान व होटल में बाल मजदूर नहीं मिला।

सभी दुकान संचालकों से धाबा दल के अधिकारियों ने एक-एक शपथ पत्र भी लिया है। जिसमें उल्लेख किया गया है कि अपने दुकानों व होटल में प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से बाल मजदूरों से कोई कार्य नहीं कराया जायेगा। अपने जीवन में ऐसी सेवाओं का भी उपयोग नहीं करेंगे जिसके निर्माण में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बाल मजदूरों को लगाया गया हो।

मौके पर श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी किशनगंज संजीव कुमार चौधरी ने बताया कि बाल संरक्षण को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। 14 वर्ष से कम उम्र के बाल श्रमिकों को दुकानों या अन्य स्थानों में रखकर काम कराने पर सख्त कार्रवाई करते हुए संचालक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

एमजीएम मेडिकल कॉलेज परिसर में पर्यवारण उत्सव

दिनों दिन बढ़ते प्रदूषण और हरियाली के सिमटते दायरे को बढ़ाने के लिए किशनगंज एमजीएम मेडिकल कॉलेज परिसर में गायत्री परिवार के द्वारा पर्यवारण उत्सव की शुरुआत कटिहार सांसद दुलाल गोस्वामी व विधान पार्षद डॉ दिलीप कुमार जायसवाल ने वृक्षारोपण कर की।

इस अवसर पर गायत्री परिवार के सदस्यों ने शपथ ली कि प्रकृति को बचाने के लिए जिले से लेकर गांवों की सभी सार्वजनिक जगहों पर प्रत्येक रविवार को वृक्षारोपण कर पर्यावरण उत्सव मनाया जाएगा। कटिहार सांसद दुलाल गोस्वामी ने वृक्षारोपण का महत्व को बताते हुए कहा कि जब पृथ्वी पर हरियाली रहेगी तब ही जीवन भी आगे बढ़ेगा, जल संरक्षित होगा।

दार्जिलिंग भूख हड़ताल के पांचवें दिन बिमल गुरुंग गंभीर रूप से बीमार

दार्जिलिंग में भूख हड़ताल के पांचवें दिन गोरखा जनमुक्ति मोर्चा प्रमुख बिमल गुरुंग गंभीर रूप से बीमार पड़ गए। रविवार दोपहर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल उनका इलाज क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) में चल रहा है।

हालांकि, गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने यह नहीं बताया कि गुरुंग ने अपना अनशन वापस ले लिया है कि नहीं। मोर्चा के महासचिव रोशन गिरि इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। गौरतलब है आज भाजपा के दार्जिलिंग के सांसद राजू बिष्टा और केंद्रीय मंत्री जॉन बारला गुरुंग से मुलाकात की। उसके बाद राजू बिष्टा ने संकेत दिया कि मोर्चा सुप्रीमो शाम से पहले अनशन समाप्त कर देंगे। हालांकि, भाजपा के आश्वासन पर बिमल गुरुंग अपना रुख बदलेंगे या नहीं, इसे लेकर अटकलें पहले ही शुरू हो चुकी हैं।

बताते चलें कि जीटीए चुनाव के खिलाफ पिछले बुधवार को बिमल गुरुंग ने सिंगमारी में पार्टी कार्यालय के पास अनशन शुरू किया था। उन्होंने मांग की कि मतदान से पहले जीटीए को कानून के तहत सभी अधिकार दिए जाएं। उनकी मांगों में तराई व डुआर्स के 396 मौजों को शामिल करना भी शामिल है।


Exclusive: किशनगंज में BDO की जगह कंप्यूटर ऑपरेटर ने किया योजनाओं का निरीक्षण

अररिया एसपी आवास के पास बैंक से फिर 60 लाख की लूट


- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article