इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन 13 के दसवें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने भले ही सुपर ओवर में रोमांचक तरह से मुंबई इंडियंस को हरा दिया हो। लेकिन अपनी टीम की हार के बावजूद ईशान किशन (Ishan Kishan) हीरो बनकर उभरे है।

बतादे कि दुबई इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में RCB ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाये। जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस ने भी 20 ओवर में पांच विकेट पर 201 रन बनाए। मुंबई इंडियंस ने सुपर ओवर में एक विकेट पर 7 रन बनाए, जबकि आरसीबी ने सुपर ओवर में 8 रन बनाकर मैच जीत लिया। हालाँकि सुपर ओवर में ईशान किशन को न उतरने को लेकर हुई आलोचना के बाद रोहित शर्मा ने कहा कि हमने पहले सोचा था कि किशन को सुपर ओवर में बल्लेबाज़ी के लिए भेजेंगे। लेकिन इतनी देर बल्लेबाज़ी करने की वजह से वह फ्रेश महसूस नहीं कर रहा था। इसीलिए हमने हार्दिक को भेजा।

 

हीरो बन कर उभरे ईशान किशन

22 वर्षीय ईशान किशन (Ishan Kishan) जब बल्लेबाजी करने उतरे उस वक्त मुंबई ने तीसरे ओवर में ही 16 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। शुरू में तो ईशान ने संभलकर खेलना शुरू किया। लेकिन बाद में अपना विस्फोटक रूप दिखाते हुए 58 गेंदों में 99 रन बनाकर मुंबई इंडियंस को जीत के मुहाने पर ला कर खड़ा कर दिया। लेकिन मैच जीते नही पाए। हालाँकि टीम के हार के बावजूद किशन के इस उम्दा पारी की तारीफें हो रही है।

 

कौन है ईशान किशन

बतादे कि विकेटकीपर बल्लेबाज़ ईशान किशन का जन्म 18 जुलाई 1998 को बिहार के पटना में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रणव पांडे है वह पेशे से बिल्डर है। किशन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना से जबकि कॉलेज की पढ़ाई कॉलेज ऑफ कॉमर्स पटना से की है।

महेंद्र सिंह धोनी और एडम गिलक्रिस्ट को अपना आइडियल मानने वाले किशन ने अपने घरेलू क्रिकेट की शुरुआत बिहार के बजाये झारखंड की थी, क्योंकि बिहार राज्य बोर्ड की बीसीसीआई के साथ संबद्धता समाप्त हो गई थी। वर्तमान में भी किशन घरेलू क्रिकेट झारखंड के तरफ से ही खेलते है।

ईशान किशन पहली बार चर्चा में तब आए जब 2016 अंडर 19 वर्ल्ड कप के लिए उन्हें टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। ईशान किशन इस टूर्नामेंट में कुछ खास नही कर पाए लेकिन अगले 2016-17 के रणजी सीजन में झारखंड की तरफ से 799 रन बनाने में कामयाब रहे। इतना ही नहीं उन्होंने झारखंड की तरफ से खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ 273 रन की पारी खेली जो आज भी इस राज्य के किसी खिलाड़ी का इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

 

ईशान किशन की आईपीएल में एंट्री

2017 में गुजरात लॉयंस ने किशन को खरीदा। ईशान ने निचले क्रम में बड़े हिट लगाकर सभी टीमों का ध्यान खुद की तरफ खींच लिया। 2018 के आईपीएल नीलामी में ईशान किशन का बेस प्राइस 40 लाख रुपया रखा गया था, लेकिन मुंबई इंडियंस ने इन्हें 5. 5 करोड़ में खरीदा है।