Main Media

Seemanchal News, Kishanganj News, Katihar News, Araria News, Purnea News in Hindi

Support Us

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना को लेकर की उच्चस्तरीय बैठक

बिहार में कोरोना के 2 मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क

कटिहार: आशा दिवस पर बैठक बुलाकर खुद नहीं आए प्रबंधक, घंटों बैठी रहीं आशा कर्मियां

Health की अन्य ख़बरें

“अवैध नर्सिंग होम के खिलाफ जल्द होगी कार्रवाई”, किशनगंज में बोले स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव

प्रत्यय अमृत ने अस्पतालों में कार्यरत आशा कर्मियों के बकाया मानदेय का भी जल्द भुगतान करने की बात कही। अवैध नर्सिंग होम के बढ़ती संख्या को लेकर उन्होंने कहा कि सभी सिविल सर्जन को इस दिशा में जरूरी निर्देश दिये गये हैं, ऐसे नर्सिंग होम के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जायेगी।

किशनगंज: कोरोना काल में बना सदर अस्पताल का ऑक्सीजन प्लांट महीनों से बंद

तकनीकी खराबियों के कारण ऑक्सीजन प्लांट कई माह से बंद पड़ा है और प्लांट रूम में ताला लटका है। खाली ऑक्सीजन सिलिंडरों को शहर से 100 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से रिफिल कराया जा रहा है जिसमें काफी पैसे खर्च हो रहे हैं।

अररिया: थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए पर्याप्त खून उपलब्ध नहीं

सदर अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक सह थैलेसीमिया विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉ राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि जिले में लगातार थैलेसीमिया के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, जो चिंता का विषय है। अभी जिले में थैलेसीमिया के 47 मरीज हैं। इनमें जीरो से 15 वर्ष के बच्चे शामिल हैं।

पूर्णियाः नॉर्मल डिलीवरी के मांगे 20 हजार रुपये, नहीं देने पर अस्पताल ने बनाया प्रसूता को बंधक

घटना की सूचना मिलते ही सहायक खजांची थाने की पुलिस लाइन बाजार स्थित अल्फा न्यूरो अस्पताल पहुंची और परिजनों को शांत कराने में जुट गई। पुलिस के हस्तक्षेप के बाद प्रसूता को अस्पताल से मुक्त कराकर वापस पूर्णिया मेडिकल कॉलेज भेजा गया।

पटना के IGIMS में मुफ्त दवाई और इलाज, बिहार सरकार का फैसला

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इंदिरा गाँधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS), पटना में मरीजों को दवा व सभी प्रकार की चिकित्सकीय सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराने की स्वीकृति दी गई है। हालांकि, संस्थान में पूर्व से लागू पंजीकरण शुल्क व प्राइवेट वार्ड/डिलक्स वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए शय्या शुल्क व […]

दो डाक्टर के भरोसे चल रहा मनिहारी अनुमंडल अस्पताल

अस्पताल में डाॅक्टरों व अन्य कर्मचारियों के कुल 26 पद हैं, लेकिन वर्तमान में दो डाॅक्टरों, अस्पताल प्रबंधक, लिपिक, फिजियोथेरेपिस्ट और नर्सों को मिलाकर सिर्फ 16 लोग कार्यरत हैं।

पूर्णिया में अपेंडिक्स के ऑपरेशन की जगह से निकलने लगा मल मूत्र

पूर्णिया के एक निजी नर्सिंग होम में डॉक्टर की लापरवाही का एक हैरतअंगेज़ मामला सामने आया है। डॉक्टर ने अपेंडिक्स का ऑपरेशन किया जिसके बाद मरीज को ऑपरेशन की जगह से ही शौच होने लगा। 

सीमांचल के पानी में रासायनिक प्रदूषण, किशनगंज सांसद ने केंद्र से पूछा- ‘क्या है प्लान’

सरकारी आंकड़ों के अनुसार सीमांचल के अररिया, किशनगंज और पूर्णिया के भूजल में 45 मिलीग्राम से अधिक नाइट्रेट पाया गया है जबकि इन जिलों में आर्सेनिक की मात्रा 0.01 मिलीग्राम से ऊपर दर्ज की गयी है। आयरन की मात्रा किशनगंज समेत अररिया, कटिहार, पूर्णिया समेत राज्य के 33 जिलों में 1 मिलीग्राम से अधिक बतायी गयी है। यूरेनियम की मात्रा किशनगंज और पूर्णिया में अधिक पाई गई, जबकि भारी धातु जैसे सीसा, कैडमियम और क्रोमियम की मात्रा सीमांचल के कटिहार और किशनगंज में अधिक पाई गई।

किशनगंज: प्रखंड स्वास्थ्य केंद्र पर आशा कार्यकर्ताओं का धरना

आशा कार्यकर्ताओं ने बिहार के मुख्यमंत्री तथा स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ भी नारेबाजी की। आशा कार्यकर्ताओं का कहना है कि वे लोग स्वास्थ्य विभाग के लिए रात दिन काम करते हैं लेकिन इसके एवज में जो मानदेय मिलता है उससे परिवार का भरण पोषण संभव नहीं है।

पूर्णिया: अस्पतालों में आई फ्लू मरीज़ों की लंबी कतारें, डॉक्टर ने क्या दी सलाह

अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर श्वेता भारती ने बताया कि तेज़ी से फैलने वाली आँखों की इस बीमारी का नाम 'वायरल कंजंकटीवाईटिस' है। यह एक सामान्य फ्लू है जो बीच बीच में होता रहता है। अभी यह बीमारी 'एडिनो वाइरस' की वजह से फैल रही है। यह फ्लू बहुत तेज़ी से एक से दूसरे व्यक्ति में फैल जाता है।

किशनगंज के नर्सिंग होम में छापा, डॉक्टर की कुर्सी पर मिला ड्राइवर

जांच करने पहुंचे स्वास्थ विभाग के अधिकारी डॉ इनामुल हक़ ने बताया कि केबीजी नर्सिंग होम में न डॉक्टर मौजूद है न यहाँ कोई ट्रेंड नर्स हैं, जितने भी परुष और महिला स्टाफ हैं उनमें से कोई भी प्रशिक्षित नहीं है। नर्सिंग होम में मरीज़ों का ऑपरेशन भी किया जाता है लेकिन ऑपरेशन वार्ड से भी डॉक्टर ग़ायब है।

बुजुर्ग का शव ठेले पर पड़ा रहा, परिजन लगाते रहे राहगीरों से गुहार

अररिया रेलवे कोर्ट स्टेशन चौक पर सोमवार को फारबिसगंज से इलाज के लिए पूर्णिया ले जाने के दौरान एक बुजुर्ग व्यक्ति की तबीयत बिगड़ गई और उनकी मौत हो गई। लेकिन, तमाम गुहार लगाने के बाद भी कोई वाहन शव ले जाने को तैयार नहीं हुआ, तो मजबूरी में ठेले पर शव ले जाना पड़ा। […]

Latest Posts

Ground Report

क़र्ज़, जुआ या गरीबी: कटिहार में एक पिता ने अपने तीनों बच्चों को क्यों जला कर मार डाला

त्रिपुरा से सिलीगुड़ी आये शेर ‘अकबर’ और शेरनी ‘सीता’ की ‘जोड़ी’ पर विवाद, हाईकोर्ट पहुंचा विश्व हिंदू परिषद

फूस के कमरे, ज़मीन पर बच्चे, कोई शिक्षक नहीं – बिहार के सरकारी मदरसे क्यों हैं बदहाल?

आपके कपड़े रंगने वाले रंगरेज़ कैसे काम करते हैं?

‘हमारा बच्चा लोग ये नहीं करेगा’ – बिहार में भेड़ पालने वाले पाल समुदाय की कहानी