बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन में सीट शेयरिंग के चंद घंटे बाद ही भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिब्रेशन ने उन 19 जगहों की सूची प्रकाशित कर दी है जहां से पार्टी चुनाव लड़ेगी। CPI(ML)L महागठबंधन खेमे की पहली पार्टी है, जिसने यह बता दिया है कि पार्टी कहाँ कहाँ से अपने उम्मीदवारों को चुनावी रण में उतारने जा रही है।

CPI(ML)L ने भोजपुर और सीवान जिला अंतर्गत तीन-तीन विधानसभा सीट क्रमशः तरारी, अगिआंव, आरा तथा दरौली, जीरादेई, दरौंदा से चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है, साथ ही पटना जिला के तीन विधानसभा पालीगंज, फुलवारी और दीघा भी सूची में शामिल हैं। वहीं बक्सर, कटिहार, रोहतास, अरवल, जहानाबाद, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण और मुजफ्फरपुर जिला से एक-एक विधानसभा सीट क्रमशः डुमरांव, बलरामपुर, करकट, अरवल, सिकटा, भोरे, वारिसनगर, कल्याणपुर और औराई में भी CPI(ML)L चुनावी मैदान में किस्मत आजमाने वाली है।

 

ज्ञात हो कि पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 28 अक्टूबर 2020 को होना है, इसके लिए 1 अक्टूबर से ही नॉमिनेशन शुरू हो चुका है जिसकी आखि़री तारीख़ 8 अक्टूबर 2020 है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि महागठबंधन की अन्य पार्टियां भी बहुत जल्द अपने उम्मीदवारों और विधानसभा क्षेत्रों की सूची जारी करने वाली है।

बता दें कि महागठबंधन के सीट शेयरिंग फार्मूला में राष्ट्रीय जनता दल 144, कांग्रेस 70 और लेफ्ट पार्टियां 29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा को राजद अपने कोटा से चुनाव में उतारने वाली है।