क्या आपके गांव के सरकारी विद्यालय में बच्चे जमीन पर बैठते हैं या चारदीवारी, स्कूल का भवन और शौचालय भी नहीं है। पानी पीने का साधन नहीं, क्लास में पंखे नहीं है? कोई बात नहीं विभाग काम करना चाहता है। बस एक बार बताकर तो देखो! बताने के लिए आपको ऑनलाइन एक फॉर्म भरना होगा, आवेदन की तत्काल सुनवाई होती है और विभाग द्वारा एक्शन भी लिया जाता है. आवेदन कैसे करना है, कहां से करना है? सभी जानकारी आपको इस वीडियो में मिलने वाली है।
बिहार के शिक्षा तंत्र में काफी बदलाव हुए हैं। भारी संख्या में शिक्षकों की भर्ती हुई है। साथ ही साथ शिक्षा विभाग विद्यालयों की आधारभूत संरचना और फर्नीचर को भी दुरुस्त करने पर काम कर रहा है। बिहार के सरकारी विद्यालयों को बेहतर बनाने के लिए सरकार कई जगह बिल्डिंग, चारदीवारी और शौचालय का निर्माण करवा रही है। विद्यालयों को बेच डेस्क पहुँचाया जा रहा है, रंगाई पुताई की जा रही है, पंखे लगाये जा रहे हैं, पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। ऐसे ही बहुत सारे काम विद्यालय की आधारभूत संरचना को बेहतर बनाने के लिए किये जा रहे हैं।
आपके गांव के विद्यालय में भी ये काम हो रहा होगा, यदि इन कार्यों में आपको कोई गड़बड़ी होता दिखे तो आप ऑनलाइन माध्यम से कम्प्लेन कर सकते हैं। और अगर आपके विद्यालय में कोई काम करवाने की जरूरत है, कोई कमी है, तो आप इसके लिए भी ऑनलाइन माधयम से कम्प्लेन कर सकते हैं। ये कम्प्लेन 24*7 हैं यानी आप जब चाहें तब ऑनलाइन माधयम से कंप्लेंट डाल सकते हैं।
शिकायत करने के लिए आपको विभाग की वेबसाइट edu-grievance.thecodebucket.com पर जाना है।
होम पेज पर सबसे नीचे आपको दो ऑप्शन दिखेंगे। पहले विकल्प पर क्लिक करने से शिकायत करने वाला फॉर्म खुल जायेगा, वहीँ दूसरा बटन शिकायत की स्थिति जानने के लिए है।
शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे नीचे के पहले बटन पर क्लिक करें, फॉर्म खुलेगा।
फॉर्म के ऊपर में शिकायतकर्ता की श्रेणी चुनना है। उसके बाद शिकायतकर्ता का नाम, मोबाइल नंबर भरना है। इसके बाद जिला, ब्लॉक और विद्यालय का नाम चुनना है।
फिर शिकायत की प्रकृति चुननी है। यहाँ आपको दो ऑप्शन मिलेंगे- आधरभूत संरचना और फर्नीचर। यदि आपकी शिकायत आधरभूत संरचना यानी बिल्डिंग, चारदीवारी, क्लास रूम, नया शौचालय निर्माण और पुराने की मरम्मत, या जल आदि से सम्बंधित है तो आधरभूत संरचना चुनें। लेकिन यदि फर्नीचर से सम्बंधित यानी बेच डेस्क मिला नहीं, खराब मिला है, या जरूरत के अनुरसार नहीं मिला है तो फर्नीचर चुनें।
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आगे आपको शिकायत के प्रकार में कुछ ऑप्शन दिखेंगे। आपकी शिकायत के अनुसार सही ऑप्शन को चुनें।
शिकायत के विवरण में आप समस्या को विस्तार से या आसान शब्दों में एक दो लाइन में भी बता सकते हैं। उसके बाद दस्तावेज या फोटो अपलोड वाले ऑप्शन में समस्या की तस्वीरों का एक फाइल बनाकर अपलोड करना है। हालांकि ये जरूरी नहीं है। ये आप अपनी सहूलियत के हिसाब से देख लें।
तमाम जानकारियां भरने के बाद ‘शिकायत दर्ज करें’ पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आपकी शिकायत दर्ज हो गई है
आपकी शिकायत पर क्या एक्शन लिया गया है, ये जानने के लिए बतायी गई वेबसाइट पर दोबारा जाएं और सबसे नीचे के दूसरे बटन पर क्लिक करें।
आपसे शिकायत संख्या मांगी जाएगी। शिकायत दर्ज करने के दौरान आपको एक शिकायत संख्या मिली होगी उसे यहाँ दर्ज कर सर्च बटन पर क्लिक करेंगे। आपको आपकी शिकायत की स्थिति की जानकारी मिल जाएगी।
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