पिछले साल अक्टूबर में बिहार विधानसभा में एंट्री मारने वाली असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने इस साल होनेवाले विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी घोषणा की है।

पार्टी ने 22 ज़िलों की 32 विधानसभा सीटों की पहली सूची जारी की है, जहाँ वह चुनाव लड़ेगी। AIMIM के बिहार प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान ने किशनगंज स्थित पार्टी कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये सूची जारी की।

सूची में सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि किशनगंज ज़िले की किसी भी सीट का ज़िक्र नहीं है। ये चौंकाने वाली बात इसलिए है कि बिहार में AIMIM के इकलौते विधायक कमरूल हुदा किशनगंज विधानसभा सीट से ही चुने गए हैं। लोकसभा चुनाव में भी AIMIM उम्मीदवार को किशनगंज में लगभग तीन लाख वोट मिले थे।

हालांकि, किशनगंज लोकसभा सीट के अंतर्गत आनेवाले पूर्णिया ज़िले की दो विधानसभा सीटों अमौर और बायसी को सूची में जगह मिली है। लेकिन, आश्चर्यजनक रूप से किशनगंज ज़िले की चार विधानसभा सीट किशनगंज, बहादुरगंज, कोचाधामन और ठाकुरगंज सूची में नहीं है।

मीडिया से बात करते हुए AIMIM विधायक कमरूल हुदा ने बताया, “बिहार की सभी 243 सीटों पर हम चुनाव लड़ेंगे। 32 सीटों की पहली सूची अभी जारी हुई है। जल्द ही दूसरी सूची भी जारी की जाएगी।”

किशनगंज का ज़िक्र सूची में नहीं होने के सवाल पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान ने कहा, “किशनगंज तो अपना घर ही है. ये तो खुद समझने वाली है कि पार्टी यहाँ तो चुनाव लड़ेगी ही।”

सूची में शामिल सीटें:
(1) कटिहार: बलरामपुर, बरारी और कदवा
(2) पूर्णिया: अमौर और बायसी
(3) अररिया: जोकीहाट
(4) दरभंगा: केवटी
(5) समस्तीपुर: समस्तीपुर
(6) मधुबनी: बिस्फी और झंझारपुर
(7) मुज़फ़्फ़रपुर: बौचहा (आरक्षित) और साहेबगंज
(8) वैशाली: महुआ
(9) पश्चिम चम्पारण: बेतिया और रामनगर (आरक्षित)
(10) मोतिहारी: ढाका और नरकटियागंज
(11) सीतामढ़ी: परिहार और बाजपट्टी
(12) पटना: फुलवारी (आरक्षित)
(13) सिवान: रघुनाथपुर और दरौंदा
(14) गोपालगंज: बरौली
(15) बेगुसराय: साहेबपुरकमाल
(16) भागलपुर: कहलगांव
(17) खगड़िया: सिमरी बख्तियारपुर
(18) आरा: शाहपुर
(19) जहानाबाद: मखदुमपुर
(20) गया: इमामगंज और वजीरगंज
(21) औरंगाबाद: औरंगाबाद
(22) कैमूर: चैनपुर