Sunday, June 26, 2022

सीमांचल में कैसा रहा अग्निपथ के विरुद्ध ‘बिहार बंद’?

Must read

Main Mediahttps://mainmedia.in
This story has been done by collective effort of Main Media Team.

अग्निपथ योजना के विरोध ‘बिहार बंद’ का अररिया में मिला जुला असर

अररिया में अग्निवीर योजना के विरोध में शनिवार को छात्र संगठनों व विपक्षी दलों द्वारा बुलाये गये बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला। बंद समर्थकों ने दुकानदारों से दुकान बंद करने की अपील की। वहीं, विपक्षी दल के छात्र संगठन के नेता वदूद आलम ने आरोप लगाया कि सरकार ने उन्हें रैली निकालने की परमिशन नहीं दी। लेकिन विरोध करना हमारा संवैधानिक अधिकार है और हम सरकार से मांग करते हैं कि अग्निवीर योजना को तुरंत वापस लिया जाए।

इस मौके पर चौक चौराहे पर प्रशासन बेहद चौकस, नजर आया। अररिया एसडीओ शैलेश चंद्र दिवाकर व एसडीपीओ पुष्कर कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम चौकस दिखी। एसडीपीओ पुष्कर कुमार ने बताया कि हमने कई छात्र संगठनों से बात की और उनसे अपील की है कि वह शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात रखें।

फारबिसगंज के सुभाष चौक पर भारत नेपाल की ओर जाने वाली मुख्य सड़क पर राजद कार्यकर्ताओं ने आगजनी कर आवागमन को ठप कर दिया। राजद कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की और इस योजना को वापस लेने की मांग की।

अररिया भाजपा प्रदीप सिंह सांसद की प्रदर्शनकारियों से अपील

अररिया के भाजपा सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने अग्निपथ योजना को लेकर आंदोलनरत छात्रों और नौजवानों से अपील की है कि वे अग्निपथ योजना को समझें। उन्होंने सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाए जाने के मामले में कहा कि विपक्षी दल छात्रों को भड़काने का काम कर रहे हैं।

अररिया भाजपा सांसद के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई

अग्निपथ योजना के खिलाफ छात्रों के द्वारा हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए अररिया जिला प्रशासन ने अररिया से भाजपा सांसद प्रदीप कुमार सिंह के आवास की सुरक्षा बढ़ा दी है।

इसको लेकर नगर थाना अध्यक्ष शिवशरण सांसद के आवास पर पहुंचे और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए सांसद के आवास की सुरक्षा में सुरक्षा बल तैनात किया। बता दें कि बिहार की कई जगहों पर प्रदर्शनकारी छात्रों द्वारा भाजपा कार्यालय और भाजपा नेता के घर को निशाना बनाया गया है, इसी को ध्यान में रखते हुए अररिया सांसद प्रदीप कुमार सिंह की सुरक्षा बढ़ाई गई है।

कटिहार में प्रदर्शनकारियों को एसपी डीएम ने समझाया

कटिहार के शहीद चौक पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर प्रदर्शन किया और अपनी मांगों के समर्थन में आवाज बुलंद किया। इसके बाद अभ्यर्थियों को डीएम और एसपी ने समझा कर शांत किया।

कटिहार जिलाधिकारी और एसपी से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो लोग प्रदर्शनकारियों को देखकर ही समझ गए कि वे लोग स्टूडेंट हैं। उन लोगों को उनके भविष्य के बारे में उग्र प्रदर्शन से क्या नुकसान हो सकता है, यही समझाया गया और उन लोगों की मांग को उचित माध्यम से सरकार तक पहुंचाने का भरोसा दिया गया, जिससे माहौल पूरी तरह शांत हो गया।

पूर्णिया में बेअसर बिहार बंद

उधर बिहार भर में अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार बंद का आह्वान पूर्णिया में बेअसर दिखा। पूर्णिया में किसी प्रकार का कोई बन्द नहीं देखा गया। गाड़ियां सामान्य रूप से सड़क पर चलती देखी गईं। बाज़ार भी खुले रहे। सदर एसडीपीओ सुरेंद्र कुमार सरोज ने बताया कि बंद को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट था और किसी भी तरह का प्रदर्शन नहीं हुआ है।

सदर एसडीएम राकेश रमण ने बताया कि पूर्णिया में अग्निपथ को लेकर किसी भी प्रकार का कोई प्रदर्शन नहीं हुआ। जगह जगह प्रशासन मुस्तैद रहा ।लॉ एंड आर्डर न बिगड़े इसके लिए सुबह 5 बजे से ही खुद से अधिकारी भ्रमण पर थे।

किशनगंज भाजपा कार्यालय की सुरक्षा बढ़ाई गई

बंद को लेकर किशनगंज के मझिया रोड स्थित जिला भाजपा कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई। शहर के मुख्य चौक चौराहों पर भी भारी मात्रा में पुलिस फोर्स की तैनाती की गयी। लेकिन इस बंद का कोई भी असर किशनगंज जिले में नहीं पड़ा है।

मामले की जानकारी देते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष सुशांत गोप ने कहा कि उपद्रवियों का कोई जात धर्म नहीं होता है। उन्होंने कहा कि एक साजिश के तहत उपद्रवियों द्वारा राष्ट्र की संपत्ति के साथ साथ बीजेपी के दफ्तरों को भी क्षतिग्रस्त किया जा रहा है, कोई अप्रिय घटना ना घटे, इसके लिए जिला भाजपा कार्यालय की सुरक्षा बढ़ाई गई है। वहीं भाजपा कार्यालय की सुरक्षा में लगे मैजिस्ट्रेट का कहना है कि राजनीतिक पार्टी दफ्तर में कोई अप्रिय घटना ना घटे, इसके लिए शनिवार सुबह चार बजे से ही डियूटी पर लगे हैं।

किशनगंज में जज से छिनतई की कोशिश

किशनगंज व्यवहार न्यायालय के अपर जिला व सत्र न्यायाधीश मनीष कुमार के गले से सोने की चेन छिनतई का प्रयास बाइक पर सवार दो बदमाशों ने किया। न्यायाधीश मनीष कुमार शुक्रवार की शाम लगभग 8 बजे अपने सरकारी आवास के सामने टहल रहे थे कि बदमाशों ने उनके गले से चेन छीनने की कोशिश की। लेकिन चेन टूटकर शर्ट में फंस जाने से बदमाश चेन छोड़कर भाग निकले।

जज के अंगरक्षक ने बदमाशों का पीछा किया। अंधेरे का फायदा उठाकर दोनों डुमरिया स्थित रेलवे ऊपरी पुल से भाग निकले। जज के अंगरक्षक ने मामले को लेकर थाने में लिखित शिकायत दी है। घटना किशनगंज टाउन थाना क्षेत्र के डुमरिया मोहल्ला स्थित जज क्वाटर की है। पुलिस थाने में मामला दर्ज कर बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है।

बायसी में महीनों से ध्वस्त पड़ा नाला

पूर्णिया के बायसी में बायसी पंचायत और नगर पंचायत को जोड़ने वाली सड़क की छोर पर बना नाला पिछले कई महीनों से ध्वस्त पड़ा है। स्थानीय दुकानदारों ने बताया कि पूर्व में ही बायसी अनुमंडल अधिकारी को एक समूह द्वारा लिखित आवेदन दिया गया था कि नाला निर्माण सहित साफ-सफाई समय पर किया जाए। लेकिन सरकार के अधिकारी आंख में पट्टी बांधकर गुजरते हैं और स्थानीय जनप्रतिनिधि व सरकारी कर्मचारी झांकने तक नहीं आते हैं।

यह समस्या पिछले कई महीनों से चल रही है। जबकि यह सड़क मुख्य बाजार, टेंपो स्टैंड से लेकर अंदर मदरसा होते हुए एसबीआई रोड को जोड़ती है, जो आगे एनएच 31 तक जाती है।

बायसी में चौड़ीकरण के कारण घर व दुकान उजड़ने का डर

पूर्णिया के बायसी में SH99, बायसी से अमौर तक जोड़ने वाली मुख्य सड़क का चौड़ीकरण होना है, जिससे ट्रैफिक की समस्या से राहत तो मिलेगी, लेकिन सैकड़ों घर व दुकान उजड़ जाएंगे। ऐसे में स्थानीय लोगों ‌को चिंता सता रही है‌ कि उनका रोजगार छीन जाएगा। इसको लेकर प्रखण्ड प्रमुख के नेतृत्व में प्रशिक्षण भवन में बैठक का आयोजन किया गया।

इसमें सभी पंचायत समिति सदस्यों ने भाग लिया। प्रखंड प्रमुख मोहम्मद इम्तियाज आलम से मिलने दर्जनों लोग पहुंचे और सरकारी मुआवजे की मांग की। बायसी प्रखंड प्रमुख इम्तियाज आलम ने बताया कि एसएच 99 चौड़ीकरण के बाद जिन लोगों की दुकान व मकान उजड़े हैं, उनके लिए उचित मुआवजे की मागं की गई है।

किशनगंज में जर्जर सड़क में दुर्घटना

किशनगंज शहर के मुख्य बाजार सौदागड़पट्टी में सड़कों के जर्जर होने से आए दिन सड़क दुर्घटना आम बात हो गयी है। सड़कों में बड़े बड़े गड्ढे होने से बाइक और ई रिक्शा उस गड्ढे से गुजरने के दौरान दुर्घटना ग्रस्त हो जाते हैं जबकि नगर परिषद मूकदर्शक बना हुआ है।


SDRF की एक टीम के भरोसे सीमांचल के 1.08 करोड़ लोग

सिलीगुड़ी पंचायत चुनाव: लाल, हरा व गेरुआ पार्टी की इज्जत का सवाल


- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article