Thursday, August 18, 2022

अररिया लूटकांड में शामिल गिरोह गिरफ्तार और 25 जून की अन्य बड़ी ख़बरें

Must read

Main Mediahttps://mainmedia.in
This story has been done by collective effort of Main Media Team.

भीषण आगलगी में घर जल कर राख

कटिहार के बरारी प्रखंड अंतर्गत, पूर्वी बारिनगर के वार्ड संख्या 10 में एक घर में आग लगने से सारा सामन जलकर राख हो गया। जानकारी के मुताबिक पीड़ित मंजू देवी ,पति -अमित मित्री के घर में भीषण आग लग जाने से तीन कमरे और घर में रखा सारा सामन जल गया।

house burnt in fire in barari katihar

पीड़िता मंजू देवी ने बताया की वो घर में अकेले रहती है, इसीलिए पता नहीं चल पाया आग कैसे लगी। उन्होंने बताया के आगजनी में 12 हजार नकदी समेत घर में रखा सभी सामन जल चुका है। इस घटना के बाद कई स्थानीय समाजसेवी मौके पर पहुंचे और प्रशसन से मदद की मांग की है।

पॉलिथीन व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगा प्रशासन

बाढ़ के दस्तक के साथ, कटिहार जिले में महानंदा नदी का पानी बढ़ने लगा है, बाढ़ के दौरान सबसे बड़ा परेशानी लोगों को आश्रय स्थल के रूप में होती है। इसी को लेकर बिहार सरकार पॉलिथीन व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगी है। इसी कड़ी में कटिहार अनुमंडल परिसर से आपदा विभाग द्वारा ट्रैक्टरों में लादकर बाढ़ ग्रस्त इलाके से जुड़े प्रखंडों और पंचायतों में पॉलिथीन भेजी जा रही है। ताकि विस्थापित होने की स्थिति में इससे लोगों को आश्रय स्थल के रूप में सहारा मिल सके।

कटिहार आपदा के प्रभारी ADM विजय कुमार ने कहा कि अब तक कटिहार में एक लाख आठ हजार पीस पॉलिथीन आ चुकी है जिसमें से सत्तर हजार पीस पॉलीथिन बाढ़ ग्रस्त प्रखंड और पंचायतों में भेजी जा चुकी है और आगे भी यह कार्य जारी रहेगा।

अररिया लूटकांड में शामिल गिरोह गिरफ्तार

फारबिसगंज थाना क्षेत्र में दिनदहाड़े दो लूटकांड, और भरगामा थाना क्षेत्र में दो दिन पहले दवा व्यवसायी के टेम्पू ड्राइवर को गोली मारकर लूट के प्रयास करने वाले गिरोह का अररिया जिला पुलिस ने खुलासा किया है। मामले में पुलिस ने गिरोह के 8 सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जिसमें से 6 सदस्य सुपौल ज़िले से, बाकी दो अररिया जिला से हैं।

फारबिसगंज थाना में प्रेस कांफ्रेंस कर एसपी अशोक कुमार सिंह ने इसकी जानकारी दी। गिरफ्तार अपराधियों के पास से 12 मोबाइल, 30 किलोग्राम गांजा, 3 अवैध हथियार, 6 कारतूस, लूट के 1 लाख 81 हजार 50 रुपैये, लूट की राशि से खरीदी गई हीरो सुपर स्पलेंडर मोटरसाइकिल, जेवरात, घटना के समय इस्तेमाल हुई अपाची मोटरसाइकिल और दो फोर व्हीलर बरामद किए गए हैं।

एसपी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि 9 मई को फारबिसगंज जुम्मन चौक के पास हथियार के दम पर 9 लाख रुपये लूटे गए थे। इसके बाद 13 जून को फारबिसगंज कृषि उत्पादन बाजार समिति के पास एक व्यवसायी से 4 लाख रुपये लूटे गए थे। दोनों मामलों को लेकर फारबिसगंज SDPO रामपुकार सिंह की अगुवाई में एक विशेष टीम का गठन किया गया था। टीम ने वैज्ञानिक और तकनिकी अनुसंधान का सहारा लेते हुए गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी की। एसपी ने बताया कि दो दिन पहले भरगामा के खजूरी में दवा व्यवसायी से लूट के प्रयास में टेंपो चालक पर गोली चलाने के पीछे भी यही गिरोह शामिल था।

फ्लड फाइटिंग कार्य की मांग को लेकर मंत्री से मिला स्थानीय नेता

किशनगंज के स्थानीय नेता इमरान आलम ने बिहार सरकार के जलसंसाधन मंत्री संजय झा से उनके पटना स्थित आवास में मिलकर ज़िले में हो रहे नदी कटान की समस्या को लेकर ज्ञापन दिया।

water resources minister sanjay jha

ज्ञापन में विशेषकर बताया गया की बहादुरगंज प्रखंड अंतर्गत लौचा पंचायत के सतमेढी, युनुस टोला, बोचागाड़ी, डोरियाटोली, धीमटोला। महेशबथना पंचायत के केकाहाट बस्ती, खाड़ीटोला महेशबथना, और निशंद्रा पंचायत के खाड़ीटोला मूसलडांगा, निशंद्रा, दुर्गापु। बांगामा पंचायत के मूसलडांगा, सखुआबाड़ी, लवटोली, प्रार्थमिक विद्यालय दुर्गापुर, देवरी आदि और दिघलबैंक प्रखंड के पत्थरघट्टी गोआलटोली इत्यादि दर्जनों स्थलों में कनकई, रतवा नदी से कटान जारी है, जिसमें उन्होंने फ्लड फाइटिंग कार्य की मांग की।

नदी कटाव से परेशान ग्रामीण

किशनगंज जिला के ठाकुरगंज प्रखंड अंतर्गत खारुदह पंचायत के गोगोरिया गांव के ग्रामीण नदी कटाव से परेशान हैं। इस गांव में मेची नदी और कनकई नदी का मिलाप होता है, दोनों नदियों का जलस्तर घटने से कटाव तेज हो गया है, इससे गांव की मस्जिद भी खतरे में पड़ गई है।

water erosion in bihar

पिछले वर्ष नदी के कटाव से दर्जनों ग्रामीण गांव छोड़कर पलायन कर चुके हैं, जो ग्रामीण गांव में बच्चे हैं वह भी इस बार अपने घर को छोड़कर दूसरी जगह पलायन कर रहे हैं। ग्रामीणों ने कटाव निरोधी कार्य करवाने की मांग कर कहा कि अगर समय रहते जिला प्रशासन के द्वारा कोई ठोस कार्य नहीं हुआ तो लगभग 400 घरों के लोग बेघर हो जाएंगे साथ ही ग्रामीणों ने चेतावानी देते हुए कहा कि अगर दो दिनों के अंदर नदी में कटाव निरोधी कार्य नहीं किया गया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।

जबकि जिला पदाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। जल निस्सरण विभाग के कार्यपालक अभियंता द्वारा जिले के प्रायः कटाव क्षेत्रों में प्रोटेक्शन कार्य किया जा रहा है। छोटे कटाव क्षेत्रों में मनरेगा के तहत कार्य करवाया जा रहा है। और गोगरिया गांव के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है, जल्द वहां भी प्रोटेक्शन कार्य किया जाएगा।

किशनगंज में कोरोना के 4 नए मरीज

किशनगंज जिले में शुक्रवार को कोविड से संक्रमित 4 नए मरीज पाए गए हैं। जिससे जिले में संक्रमितो की संख्या बढ़कर 6 हो गयी है । सभी संक्रमितो को होम आइसोलेशन में रखते हुए आवश्यक देखभाल की जा रही है। कोविड-19 संक्रमण की फिर से बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में आ गया है। जिला के सरकारी अस्पतालों में संक्रमण से सुरक्षा के लिए सभी तरह की व्यवस्था उपलब्ध है। इसके अलावा जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को पूरी तरह कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने और समय पर टीका लगाने की अपील की जा रही है।


‘गोरखालैंड’ का जिन्न फिर बोतल से बाहर

Purnea Airport: किसानो ने कहा – जान दे देंगे, लेकिन जमीन नहीं


- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article