Friday, August 19, 2022

सीमांचल पहुंची अग्निपथ के विरोध की आग, घूस लेते दरोगा गिरफ्तार, 18 जून की अन्य बड़ी ख़बरें

Must read

Main Mediahttps://mainmedia.in
This story has been done by collective effort of Main Media Team.

मूसलाधार बारिश के बीच पूर्णिया में अग्निपथ का विरोध

पूर्णिया में अग्निपथ स्कीम के ख़िलाफ़ शुक्रवार सुबह से ही जगह जगह शहर में आगजनी कर विरोध शुरू हुआ, जो देखते ही देखते शहर भर में फैल गया। शहर के गिरजा चौक, फोर्ड कम्पनी चौक, बस स्टैंड, आर एन शाह चौक जैसे मुख्य इलाकों में छात्र उतर आए हैं।

बीच सड़क पर बस खड़ी कर बेरिकेडिंग की और यातायात ठप कर दिया। इन छात्रों ने सरकार के खिलाफ नाराज़गी जताते हुए स्कीम वापिस लेने की मांग की है। छात्रों का कहना है कि जिस तरह पहले बहाली होती थी वैसे ही हो। अभियर्थियों ने कहा कि युवा सेना में ट्रेनिंग लेने के बाद जब बेरोजगार हो जाएंगे, तब जाकर मुंगेर से कट्टा लेकर अपराध करेंगे, ये नहीं चलने वाला है।

सरकार पहले वाली बहाली प्रक्रिया को जारी रखे। प्रदर्शन के बीच मौसम ने अचानक करवट ले ली और देखते ही देखते मूसलाधार बारिश होने लगी। लेकिन युवाओं का हौंसला नहीं टूटा। छात्रों ने बीच चौक पर मुसलाधार बारिश में पुश अप किया। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सेना में बहाली के लिए अग्निपथ स्कीम लांच किया है। जिसके तहत 4 साल के लिए युवाओं को सेना में भर्ती किए जाने का प्रावधान है। ऐसे में उन युवाओं का गुस्सा फूट पड़ा है जो लगातार सेना में जाने का सपना लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

अररिया में अग्निपथ योजना का विरोध

अग्निपथ योजना के विरोध में राजद और ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को अररिया के चांदनी चौक पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पुतला जलाया। इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ जम कर नारेबाजी की।

इनका मानना है कि केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना लाकर सेना में जाने वाले युवाओं के साथ खिलवाड़ किया है। आजतक ऐसा नहीं हुआ है कि सेना के जवानों को सिर्फ चार वर्ष के लिए ही बहाल किया गया हो। कार्यकर्ताओं का कहना है कि अगर सेना में सिर्फ चार वर्ष नौकरी दी जाएगी, तो उसके बाद युवा क्या करेंगे।

अग्निपथ योजना के खिलाफ कटिहार में सड़क पर राजद

केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ भड़के देश के युवाओं के समर्थन में कटिहार में राजद सड़क पर उतर आया। कटिहार जिला अध्यक्ष राजेश यादव के नेतृत्व में स्थानीय शहीद चौक पर तिरंगा लेकर राजद कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का पुतला दहन कर विरोध किया।

इस अवसर पर माले विधायक महबूब आलम, पूर्व डॉ राम प्रकाश महतो, जिला परिषद उपाध्यक्ष इशरत प्रवीन, पूर्व जिप अध्यक्ष जाकिर हुसैन मुख्य रूप से उपस्थित थे। प्रर्दशन के उपरांत राजद प्रदेश महासचिव समरेंद्र कुणाल ने कहा कि केन्द्र सरकार भारतीय सेना के बल को कमजोर कर रही है, देश के युवाओं को अग्निवीर जैसे भावनात्मक शब्दों से गुमराह कर रही है। उधर सेना बहाली के तैयारी करने वाले युवाओं ने किया कटिहार के कुर्सेला में टायर जला कर प्रदर्शन किया।

डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के कटिहार आवास की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई

प्रदर्शन के बीच अब महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। इस बीच कटिहार में बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के जिला स्थित आवास की भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। आवास से जुड़ी सुरक्षा पर भाजपा जिला प्रवक्ता बबलू गुप्ता ने कहा कि बेतिया में डिप्टी सीएम रेनू देवी के आवास के बाहर हंगामा हुआ है, इसी को लेकर कटिहार में भी सुरक्षा बढ़ाई गई है।

किशनगंज में अग्निपथ के विरोध में पुतला दहन

किशनगंज शहर के पश्चिमपाली चौक में जन अधिकार पार्टी ने अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का पुतला दहन किया। जन अधिकार अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष प्रोफेसर गुलरेज रोशन ने कहा कि यह योजना युवाओं के शोषण का तरीका है।

jap workers protesting against agnipath in kishanganj

’75 वर्ष के पीएम और 22 में रिटायर होंगे युवा’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ED के समक्ष पेशी के विरोध में किशनगंज के सांसद डॉ मुहम्मद जावेद आज़ाद और विधायक इजहारुल हुसैन ने दर्जनों कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के साथ एक दिवसीय धरना दिया। इस दौरान अग्निपथ योजना पर सांसद ने कहा कि आप 75 वर्ष की उम्र में देश के प्रधानमंत्री के पद पर हैं और देश के युवकों को चार वर्ष में रिटायर कर देंगे, यानी 22 वर्ष की उम्र में देश के युवाओं को रिटायर कर दिया जाएगा, ये कहां का इंसाफ है।

राहुल गांधी को ED द्वारा बुलाए जाने को लेकर प्रदर्शन

कटिहार में कांग्रेस नेता सुनील कुमार यादव के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने राहुल गांधी को ED द्वारा कार्यालय बुलाए जाने को लेकर अपने हाथों में काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया। इस दौरान तमाम नेताओं ने हाथों में तख्ती लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। सुनील कुमार यादव ने कहा कि गांधी परिवार को भाजपा के इशारे पर ED द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है, जो काफी निंदनीय है।

राहुल गांधी को ED द्वारा बुलाये जाने के विरोध में अररिया में यूथ कांग्रेस ने प्रधानमंत्री का पुतला दहन किया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने फारबिसगंज में शुक्रवार को स्टेशन चौक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया और सरकार की नीतियों पर जमकर बरसे।

एक माह से बिजली व्यवस्था चौपट, ग्रामीणों का प्रदर्शन

बिजली आपूर्ति नहीं मिलने से शुक्रवार को अररिया ग्रामीण क्षेत्र की कई पंचायत के लोगों ने एकजूट होकर बिजली विभाग के विरुद्ध जमकर बबाल काटा। आक्रोशित ग्रामीणों ने अररिया कुर्साकांटा मुख्यमार्ग के ताराबाड़ी थाना चौक को जामकर प्रदर्शन किया। इस दौरान शरणपुर, जमुआ, किस्मत खवासपुर, बटुरबाड़ी आदि पंचायतों के सैकड़ों ग्रामीणों ने बिजली विभाग के मनमाने रवैये के विरुद्ध न केवल गुस्सा दिखाया बल्कि युवाओं की उमड़ी भीड़ ने बिजली व्यवस्था की पोल खोल दी।

protest in araria over powercut

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने अररिया कुर्साकांटा मुख्यमार्ग के ताराबाड़ी थाना चौक को जामकर नारेबाजी की तथा जल्द बिजली व्यवस्था सुचारू कराने की मांग पर डटे रहे। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि पिछले एक माह से बिजली व्यवस्था चौपट है, विभाग के जेई सहित अन्य अधिकारी को फोन करने पर कोई रिस्पांस नहीं मिल रहा। बिजली आपूर्ति नहीं मिलने से मोबाइल चार्जिंग, नल जल प्लांट, वसुधा केंद्र चल नहीं पा रहा तथा बरसात व आंधी पानी के इस मौसम में रोशनी की समस्या उत्पन्न हो गई है।

कटिहार में एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या

कटिहार के मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत बीती रात भेरिया रहिका गौशाला में संजय सहनी नामक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई। परिजनों की मानें तो 2016 में एक घटना हुई थी, जिसे लेकर पहले से दुश्मनी थी। उसी दुश्मनी की आड़ में उसे रात में 12 से 1 बजे के बीच फोन कर बुलाया गया और गोली मारकर हत्या कर दी गई। यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि गोली किसने मारी। मुफस्सिल थाना पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

शराब धंधेबाजों पर नकेल कसने के लिए ताबड़तोड़ छापेमारी

किशनगंज पुलिस की टीम शराब धंधेबाजों पर नकेल कसने के लिए पिछले 17 दिनों से ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। एएसआई संजय कुमार यादव ने ग्राहक बनकर शराब के साथ एक धंधेबाज को गिरफ्तार किया।

किशनगंज टाउन थाना क्षेत्र के लोहरपट्टी स्थित एक मकान में एएसआई संजय यादव के नेतृत्व में पुलिस टीम ने छापेमारी कर तीन बोरी देशी शराब जब्त की। पुलिस टीम को देखते ही मकान मालिक चकमा देकर फरार हो गया। किशनगंज टाऊन थाना अध्यक्ष ने कहा कि लगातार शराबी और शराब के धंधेबाजों के खिलाफ किशनगंज पुलिस कार्रवाई कर रही है और आगे भी शराब माफिया के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

‘आपका प्रशासन आपके द्वार’ कार्यक्रम का शुभारंभ

किशनगंज के जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री द्वारा शुक्रवार ‘आपका प्रशासन आपके द्वार’ कार्यक्रम का शुभारंभ दिघलबैंक अंचल से किया गया। कार्यक्रम में दिघलबैंक अंचल के आमजनों से जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा सीधा संवाद किया गया। इस क्रम में आमजनों द्वारा उठायी गयी समस्याओं का समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया गया।

दिघलबैंक में नदी कटान

मानसून की दस्तक देते ही किशनगंज के दिघलबैंक प्रखंड क्षेत्र से होकर बह रही कनकई और बूढ़ी कनकई के मुहाने पर कई जगहों पर कटाव की समस्या उत्पन्न हो गई है। जानकारी के मुताबिक पथरघट्टी पंचायत के ग्वालटोली में लगातार बारिश के बाद कनकई नदी के जलस्तर में इजाफा हुआ है जिससे ग्वालटोली गाँव में एक बार फिर कटाव शुरू हो गया है।

a man looking helplessly at while flood in kankai river is erosing village lands

इस बाबत पथरघट्टी के स्थानीय लोगों ने बताया कि ग्वालटोली में बीते साल जबरदस्त कटाव हुआ था, जहां सड़क और आधा गाँव नदी में विलीन हो गया था। बीते एक वर्ष से यहां कोई ठोस काम नहीं किया गया, जिससे एक बार फिर कटाव शुरू हो गया है। अगर समय रहते प्रशासन और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने यहां कोई ठोस कदम नहीं उठाया, तो आने वाले दिनों में ग्वालटोली गाँव नदी में समा जाएगा।

घूस लेते रंगे हाथों धराया दरोगा

पूर्णिया में एक दरोगा को घूस लेते निगरानी की टीम ने रंगे हाथ गिरफ्तार किया। पुर्णिया के बायसी थाने के एसआई प्रणय मरांडी को 35000 रुपए घूस लेते निगरानी की टीम ने धर दबोचा। निगरानी के डीएसपी अरुण पासवान ने बताया कि शिकायतकर्ता पैतुर रहमान ने निगरानी थाने में शिकायत की थी कि उनसे पोक्सो एक्ट से नाम हटाने के एवज में दरोगा प्रणय मरांडी द्वारा घूस मांगा जा रहा है।

निगरानी की टीम द्वारा इसकी जांच की गयी। जांच के बाद निगरानी ने पहले जाल बिछाया और फिर बायसी में एक चाय की दुकान पर दरोगा प्रणय मरांडी को 35000 रुपए घूस लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के लिए उसे पटना ले जाया गया।


सिलीगुड़ी पंचायत चुनाव: लाल, हरा व गेरुआ पार्टी की इज्जत का सवाल

बालू घाट में स्वीकृत सीमा से ज़्यादा खनन ने छीन लीं तीन जिंदगियाँ?

पुल कहीं और, नदी कहीं और… अररिया में सरकार को चकमा देता विकास


- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article