नगर आयुक्त विजय कुमार सिंह, सहायक समाहर्ता मो. तारिक इकबाल, अनुमंडल पदाधिकारी सदर डॉ. बिनोद कुमार, अनुमंडल पुलिस अधिकारी सदर आनंद पांडेय, कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण, कार्यपालक अभियंता सिंचाई प्रमंडल (बथनाहा, बनमनखी, कटिहार), कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता डीआरडीए को इस कमेटी का सदस्य बनाया गया है।

सौरा नदी

जिलाधिकारी ने सौरा नदी के जीर्णोद्धार के लिए प्रारंभिक प्रतिवेदन एक सप्ताह के अंदर सौंपने के लिए कहा है। इसके अलावा अंतिम एवं विस्तृत प्रतिवेदन भी अविलंब समर्पित करने के लिए कहा गया है। जल, जीवन और हरियाली अभियान सौरा नदी के लिए वरदान साबित हो सकता है। सौरा नदी के विकास के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण को लेकर प्रशासनिक योजना तैयार होने पर न सिर्फ शहर की सुंदरता निखरेगी, बल्कि आबोहवा भी शुद्ध होगी। पूर्णिया शहर का सुरक्षा तटबंध और भी सुरक्षित और मजबूत होगा।

पूर्णिया शहर का सुरक्षा तटबंध करीब 12.06 किलोमीटर लंबा है। श्रीनगर तटबंध की लंबाई 3.62 किलोमीटर है। पामर तटबंध 4.32 किमी लंबा है। सौरा तटबंध का कप्तान पुल के ऊपर लंबाई 1.98 किलोमीटर है, जबकि कप्तान पुल के नीचे इसकी लंबाई 2.16 किमी है।

जिलाधिकारी राहुल कुमार ने हरियाली अभियान के तहत सौरा नदी के जीर्णोद्धार की योजना तैयार की है। एक्शन प्लान तैयार करने के लिए कमेटी गठित करते हुए उन्होंने सात दिनों में प्रारंभिक रिपोर्ट भी मांगी है। इससे पूर्व प्रमंडलीय आयुक्त डॉ. सफीना ए एन के द्वारा बुलायी गयी बैठक के दौरान भी इस प्रोजेक्ट पर चर्चा हो चुकी है। छह जनवरी को मुख्यमंत्री की संभावित पूर्णिया यात्रा के दौरान इस प्रोजेक्ट पर चर्चा हो सकती है।

सौरा नदी

सामाजिक कार्यकर्ता विजय कुमार श्रीवास्तव सौरा नदी पर बहुउद्देश्यी रिवरफ्रंट इनोवेटिव प्रोजेक्ट की मांग करते आ रहे हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी पत्र लिखा है। नगर निगम की बोर्ड की बैठक में बहुउद्देश्यी रिवरफ्रंट इनोवेटिव प्रोजेक्ट से संबंधित प्रस्ताव पारित की जा चुकी है। पूर्णिया जिला लोक शिकायत निवारण अधिकारी के कार्यालय में बहुउद्देश्यी रिवरफ्रंट इनोवेटिव प्रोजेक्ट से संबंधित मुद्दे पर जिला लोक शिकायत निवारण अधिकारी पूर्णिया द्वारा सुनवाई के उपरांत नगर निगम को बहुउद्देश्यी रिवरफ्रंट इनोवेटिव प्रोजेक्ट की दिशा में आगे की कार्रवाई करने का महत्वपूर्ण आदेश कुछ महीनों पहले जारी किया जा चुका है।