बिहार के 16 जिलों में पहले चरण की 71 सीटों पर मतदान होने को हैं। इस बार के चुनाव में 952 पुरुष और 114 महिलाएं चुनाव में हाथ आजमा रहे हैं। इस चरण में कुल 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 28 अक्टूबर को इवीएम मशीन में बंद हो जाएगा। कटोरिया में सबसे कम पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं तो गया टाउन चुनाव क्षेत्र से सबसे अधिक 27 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव को लेकर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए नामांकन वापसी की प्रक्रिया 19 अक्टूबर को समाप्त हो गई। वहीं स्क्रूटिनी के बाद अबतक 1510 प्रत्याशी चुनावी स्पर्धा में है। दूसरे चरण के लिए मतदान तीन नवंबर को होना है। तीसरे चरण की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 78 सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है और मंगलवार की शाम तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे।

इस चरण के लिए अबतक 337 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा वाल्मीकिनगर लोकसभा उप निर्वाचन क्षेत्र के लिए भी तीसरे चरण के साथ ही चुनाव निर्धारित है और अबतक 03 नामांकन पत्र दाखिल किए गए है। तीसरे चरण के लिए मतदान 07 नवंबर को होगा।